Wednesday, January 25, 2012

India's Contribution To the World

1)महाभारत दुनिया का सबसे बड़ा काव्य संग्रह हे।
2) पेंटियम चिप ( Pentium ) के निर्माता विनोद धम भारतीय हैं ।
3)विश्व का तीसरा सबसे अमीर व्यक्ति लक्ष्मी मित्तल भारतीय हैं ।( Fortune पत्रिका के अनुसार )
4)बेब आधारित ई-मेल में हॉट मेल प्रथम है, इसके निर्माता सबीर भाटिया भारतीय हैं ।
5)एटी एंड टी बैल लेबोरेट्री जहाँ कम्पुटर की भाषा C , C++ , Unix बनी वहाँ केप्रेसिडेंट ( President ) अरुन नेत्रावली भारतीय हैं ।
6)Hewlett Packard के जनरल मैनेजर राजीव गुप्ता भारतीय हैं ।
7)माइक्रोसोफ्ट के Testing Director of Windows 2000 सजंय तेजवरिका भारतीय हैं ।
8)सिटी बैंक , Mckensey और Standard chart के Chief Executives क्रमश विक्टोर मेनेजेस , रजत गुप्ता और राना तलवार सभी भारतीय है।
9)निया के सबसे प्रतिष्ठित गणितज्ञ संस्थान ‘अमेरिकन मैथेमेटिकल सोसाइटी’ ने भी अपनी मैगजीन ‘मैथ डाइजेस्ट’ के ताजा अंक में आनंद कुमार को हीरो के तौर पर उभारा है
10)जब कई संस्कृतियाँ 5000 साल पहले घुमंतू वनवासी थीं, भारतीय सिंधु घाटी (सिंधु घाटी सभ्यता) में हड़प्पा संस्कृति की स्थापना हुई।
11)भारत का अंग्रेजी में नाम ‘इंडिया’ इंडस नदी से बना है, जिसके आस पास की घाटी में आरंभिकसभ्यंताएं निवास करती थीं। आर्य पूजकों में इस इंडस नदी को सिंधुकहा गया ।
12) शतरंज की खोज भारत में की गईथी।
13)बीज गणित, त्रिकोण मिति और कलन का अध्य्यन भारत में ही आरंभहुआ था।
14)‘स्था न मूल्यो प्रणाली’ और ‘दशमलव प्रणाली’ का विकास भारत में 100 वर्ष ईसा पूर्व में हुआथा।
15)भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र और विश्व का छठवां सबसेबड़ा देश तथा प्राचीन सभ्यभताओं में से एक है।
16)भारत में, विश्व भर से सबसे, अधिक संख्या में डाक घर स्थित हैं।
17)विश्व का सबसे बड़ा नियोक्ताभारतीय रेल है, जिसमें दस लाख से अधिक लोग काम करते हैं।
18)विश्वम का प्रथम विश्वंविद्यालय 700 वर्ष ईसा पूर्व, तक्षशिला में स्था पितकिया गया था। इसमें 60 से अधिक विषयों में 10,500 से अधिक छात्र दुनियाभर सेआकर अध्यन करते थे। नालंदा विश्ववविद्यालय चौथी शताब्दी, में स्था पित किया गया था जो शिक्षा के क्षेत्र में प्राचीन भारत की महानतम उपलब्धियों में से एक है।
19)आयुर्वेद मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे आरंभिक चिकित्सा शाखा है। शाखा विज्ञान के जनक माने जाने वाले चरक ऋषि नें 2500 वर्ष पहले आयुर्वेद का समेकन किया था।
20) भारतीय गणितज्ञ बुधायन द्वारा ‘पाई’ का मूल्य ज्ञात कियागया था और उन्होंने जिस संकल्परना को समझाया उसे पाइथागोरस की प्रमेय करते हैं।
21.सन माईक्रोसिसटमस (Sun MicroSystems ) के को-फाउंडर विनोद खोसंला भारतीय है।
22.भारत 17वीं शताब्दी के आरंभ तक ब्रिटिश राज्य आने से पहले सबसे सम्पन्न देश था। क्रिस्टोफर कोलम्बस ने भारत की सम्पन्नता से आकर्षित हो कर भारतआने का समुद्री मार्ग खोजा, उसनेगलती से अमेरिका को खोज लिया।
23नौवहन की कला और नौवहन का जन्म 6000 वर्ष पहले सिंध नदी में हुआ था। दुनिया का सबसे पहलानौवहन संस्कृत शब्द नवगति से उत्पन्न हुआ है। शब्द नौ सेना भीसंस्कृत शब्द नोउ से हुआ।
24भास्काराचार्य ने खगोल शास्त्र के कई सौ साल पहले पृथ्वी द्वारा सूर्य के चारों ओरचक्कर लगाने में लगने वाले सही समय की गणना की थी। उनकी गणना के अनुसार सूर्य की परिक्रमा में पृथ्वी को 365.258756484 दिन का समय लगता है।
25. हॉलीवुड ने पहचानी हिन्दी की ताकत – बहुचर्चित मशहूर ओर कामयाबी का नया इतिहास रचने वालीचलचित्र ( फ़िल्म) को दिया वैश्विक हिन्दी नाम 'अवतार'
26. विश्व विरासत बना ऋग्वेद(हिंदू धर्म का पवित्र ग्रंथ ) यूनेस्को ने ऋग्वेद की 1800 से 1500 ई.पू. की 30 पांडुलिपियों को सांस्कृतिक धरोहरों की सूची में शामिल किया है।
27. विश्व में मोबाइल की सबसे बड़ी कंपनी नोकिया ने हाल ही लन्दन में अपने तीन नए मॉडल बाजार में उतारे आपको ये जानकर खुशी होगी कि इन तीनो मॉडल्स को कंपनी ने हिन्दी का नाम दिया है. इन्हें अमेरिका, यूरोप और एशिया यानी पूरी दुनिया में आशा-300 और आशा-200 मॉडल के फोन लांच किए जाएंगे।
28.अटल बिहारी वाजपयी वे पहले भारतीय थे जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ (1977) में हिंदी में भाषण देकर भारत को गौरवान्वित किया था।
 Source Facebook

No comments:

Post a Comment